रूद्रप्रयाग मे पुलिस, प्रशासन ओर भारतीय सेना ने चलाया पहली बार संयुक्त स्वच्छता अभियान

रूद्रप्रयाग मे पुलिस, प्रशासन ओर भारतीय सेना ने चलाया पहली बार संयुक्त स्वच्छता अभियान
स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत आज जनपद रुद्रप्रयाग में जनपद रुद्रप्रयाग की स्थापना दिवस के अवसर पर पूरे जनपद में स्वच्छता के प्रति जागरूकता अभियान चलाया गया। अभियान की शुरुआत रुद्रप्रयाग में अवस्थित भारतीय सेना की जैक्लाई बटालियन परिसर में हुई, जहां पर भारतीय सेना के जवान, प्रशासन के अधिकारी/कर्मचारी व पुलिस के समस्त अधिकारी/कर्मचारी व अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम की मेजबानी करते हुए कमाण्डिंग आॅफिसर कर्नल  अजय ठाकुर द्वारा अपने वक्तव्य प्रस्तुत किए गए। तत्पश्चात जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग  मंगेश घिल्डियाल द्वारा स्वच्छता के महत्व को बताया गया व अवगत कराया गया कि सम्पूर्ण जनपद को खुले में शौच करने से मुक्त कराना है व लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूक लानी है व स्वच्छता को अपनी आदत बनानी है। जनपद में इस पखवाड़े के दौरान करीब 110 शौचालय बनाये जाने हैं। तत्पश्चात पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग प्रहलाद नारायण मीणा द्वारा बताया गया कि स्वच्छता आज की नहीं बल्कि कई वर्षों पुरानी सभ्यताओं की भी एक पहचान रही है, हमारे वेदों में भी स्वच्छता के बारे में लिखा गया है। साथ ही बताया कि स्वच्छ शरीर में स्वस्थ मन निवास करता है। अध्यक्ष, नगर पालिका परिषद, रुद्रप्रयाग  राकेश नौटियाल ने भी आश्वासन दिया कि जो गरीब परिवार सरकार द्वारा मिलने वाली शौचालय बनाये जाने बाबत प्राप्त मदद के उपरांत भी शौचालय बनाने में असमर्थ हैं उनका चिन्हीकरण कर उनका खर्च नगरपालिका स्वयं वहन करेगी। तत्पश्चात समस्त उपस्थित समूह द्वारा सूक्ष्म जलपान ग्रहण किया गया। तत्पश्चात उपस्थित समस्त कार्मिको द्वारा एक रैली के रूप में आर्मी एरिया से पुलिस कार्यालय होते हुए मुख्य बाजार पहुँचे, जहां से टीमों को अलग-अलग स्थानों पर सफाई हेतु रवाना हुई। स्वयं जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, कर्नल व अन्य अधिकारियों की टीम अमसारी गाँव पहुॅची जहां पर उनके द्वारा ग्रामीणों के साथ गलियों व नालियों की सफाई करायी गयी तथा स्वयं शौचालय हेतु गड्ढे खोदे गये।
इसी प्रकार पुलिस उपाधीक्षक रुद्रप्रयाग  श्रीधर प्रसाद बडोला द्वारा के नेतृत्व में पुलिस कार्यालय में नियुक्त कार्मिकों द्वारा सम्पूर्ण पुलिस कार्यालय परिसर की सफाई करते हुए कूड़े का निस्तारण किया गया। इसी प्रकार से अन्य पुलिस कार्मिकों द्वारा पुलिस लाइन व अग्निशमन इकाई व अपने-अपने थानों व चौकियों में साफ-सफाई की गयी। यह स्वच्छता अभियान महात्मा गांधी जी के जन्मदिन अर्थात 2 अक्तूबर तक लगातार चलाया जायेगा। इस दौरान स्थानीय लोगों को भी सफाई के प्रति जागरूक किया जायेगा।
जनपद के समस्त थाना/चौकी व शाखाओं मे स्वच्छता अभियान की कार्यवाही की गयी। सभी कार्मिको द्वारा इस अभियान मे बढ-चढकर प्रतिभाग किया गया। स्वच्छता की यह मुहिम लगातार जारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *