कांग्रेस का बड़ा फैसला दो-तीन बार चुनाव हारने वालों को टिकट नहीं.

लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियों को लेकर गुरुवार को पार्टी मुख्यालय में कांग्रेस की महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस  बैठक में कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी के तौर पर प्रियंका गांधी मौजूद रहीं। निर्णय लिया गया कि दो-तीन बार चुनाव हार चुके उम्मीदवारों को टिकट नहीं मिलेगी। फरवरी में ही लोकसभा उम्मीदवारों के नाम तय होंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया इसी माह पूरी कर ली जाएगी। आगामी दो सप्ताह में कांग्रेस के सभी उम्मीदवारों की घोषणा होगी। इसके बाद पार्टी लोकसभा चुनाव को एक यज्ञ और मिशन के तौर पर लेते हुए लोगों के बीच जाएगी।

कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी ने वीरवार को पार्टी महासचिवों की बैठक में साफ तौर से बता दिया है कि लोकसभा चुनाव में टिकट वितरण के नियम अब बदल गए हैं। दो-तीन बार चुनाव हार चुके उम्मीदवारों को टिकट नहीं मिलेगी। उनकी जगह नए चेहरों को मौका मिलेगा। साथ ही राहुल गांधी ने कहा, कांग्रेस पार्टी का लोकसभा चुनाव में मुख्य फोकस ‘युवा और अनुभव’ पर रहेगा। प्रत्याशियों के चयन में भी ‘युवा और अनुभव’ देखा जाएगा।

24 अकबर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित पार्टी महासचिवों की इस बैठक में प्रियंका गांधी भी मौजूद रही। बैठक के बाद कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, लोकसभा चुनाव में वंचित, शोषित, गरीब और सामान्य वर्ग लोगों को देश के संसाधनों में हिस्सेदारी मिले, इस पर पार्टी आगे बढ़ेगी। इसे न्यूनतम गारंटी योजना के तहत लोगों को मुहैया कराया जाएगा।

यह कांग्रेस पार्टी का बड़ा आइडिया है। इससे गरीब और वंचित लोगों के साथ न्याय हो सकेगा। कांग्रेस पार्टी नए विचारों को लेकर संसदीय चुनावों में उतरेगी। कांग्रेस प्रवक्ता बोले, लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन में नौजवानों और महिलाओं को तरजीह दी जाएगी। शोषित कार्यकर्ता, जिन्हें कई बार संगठन में मौका नहीं मिलता, उन्हें संसद में आने के लिए प्रेरित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *